वाराणसी पुलिस की अपील

वाराणसी पुलिस की अपील

रिट याचिका (पी0आई0एल0) संख्याः 14588/2009 स्नेहलता सिंह उर्फ स्लेन्टा व अन्य बनाम उ0प्र0 राज्य व अन्य में मा0 उच्च न्यायालय द्वारा एम्बुलेन्स को रास्ता दिये जाने के सम्बन्ध में पारित आदेश का प्रचार-प्रसार किये जाने के सम्बन्ध में जनसामान्य से अपीलः- 

  1. वाहन चालक अपना वाहन अविवेक पूर्ण ढंग से रोड पर खड़ा करके यातायात की सुगमता को बाधित न करें। वाहनों को पूर्व से निर्धारित पार्किंग स्थान पर ही पार्क किया जाय।
  2. सड़क एवं सड़क के किनारे वाहनों को पार्क न किया जाय।
  3. सभी प्रकार के अतिक्रमण को हटाया जाय। सड़क पर अतिक्रमण न करें, जिससे कि सड़क, सड़क के किनारे व सर्विस लेन खाली रहे।
  4. वाहन चालक अपना वाहन अविवेक पूर्ण से ढंग से रोड पर खड़ा करके यातायात की सुगमता को बाधित न करें।
  5. वाहन चालकों के वाहन जब ट्रैफिक सिंग्नलस पर या चौराहे पर रूकते हैं, तो वे एक पंक्ति में ही वाहनों को खड़ा करें, जिससे कि एम्बुलेन्स एवं फायर ब्रिगेड इत्यादि के लिए Clear Passage बना रहे। यदि उनके द्वारा उक्त उल्लघंन किया जाता है तो उनसे शक्ति से पेश आते हुए भारी जुर्माना वसूल किया जायेगा।
  6. सड़क पर चलते समय भी एम्बुलेन्स को निकलने का रास्ता दें।
  7. आवासीय क्षेत्रों व व्यवसायिक क्षेत्रों में जहॉं उनके आवासों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में पार्किंग की पर्याप्त जगह नहीं है, के आस-पास बेतरतीब ढंग से पार्किंग न करें, जिससे आवागमन बाधित हो। ऐसा करने पर वाहन स्वामी, गृह स्वामी व प्रतिष्ठान स्वामी के विरूद्ध जुर्माना व विधिक कार्यवाही की जायेगी।
  8. आवासों में पार्किंग की व्यवस्था अथवा अन्यत्र पार्किंग की व्यवस्था न होने पर वाहनों को क्रय न करें। सड़क पर वाहन पार्क किये जाने पर चालान जुर्माना की कार्यवाही की जायेगी।
  9. सड़क पर चल रहे एम्बुलेन्स के सामने किसी भी प्रकार से वाहन खड़ा करके बाधा न बनें, बल्कि अपने वाहन की रफ्तार धीमी करके एम्बुलेन्स को रास्ता दें।
  10. किसी परम्परागत जुलूस/रैली व अन्य आयोजन के समय यदि किसी कारण से आवागमन बाधित है तो एम्बुलेंस को न रोका जाय, बल्कि प्रत्येकदशा में जुलूस व अन्य आयोजन की भीड़ को किनारे करके एम्बुलेन्स को गन्तव्य की तरफ जाने दिया जाय।
  11. यदि किसी कारण से एम्बुलेन्स का रास्ता कहीं पर भी बाधित होता है तो यातायात पुलिस के हेल्पलाइन नं0 7317202020 अथवा ट्राफिक कन्ट्रोल-रूम के मोबाइल नम्बर 7839856893 अथवा 100 नम्बर पर इसकी सूचना तत्काल दें, जिससे यातायात पुलिस एम्बुलेन्स को अस्पताल तक पहुॅंचाने का Green Corridor की तरह साफ रास्ता (Clear Passage) दे सके।

👈   स्लाइड करके देखें   👉

👈   स्लाइड करके देखें यातायात पुलिसकर्मी के हाथ का संकेत   👉

वाराणसी ट्रैफिक पुलिस

OfficerPic

सुरेश चन्द्र रावत

एस.पी. ट्रैफिक पुलिस

Sahyog

Other Helpline Numbers -

  • हेल्पलाइन: 100 |
  • महिला हेल्पलाइन: 1090 |
  • चाइल्ड केयर: 1098